इन चार में से लगाएं कोई भी एक पौधा, चुंबक की तरह खींचा आएगा पैसा

0

घर में मनीप्लांट की बेल लगाना अमीर होने का सबसे आसान टोटका माना जाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि मनीप्लांट लगाने से इतने जल्दी अमीर नहीं बनते जितना दूसरे पौधे लगाने से। जी हां, कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जो पैसे को चुंबक की तरह खींचते हैं और देखते ही देखते आप को अमीर बना देते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही पौधों के बारे में

मनी ट्री या क्रासुला

फेंग शुई के अनुसार क्रासुला पैसे को खींचने वाली चुंबक की तरह काम करता है। जिस भी घर में क्रासुल होता है, वहां गरीबी कभी आ ही नहीं सकती। इसी कारण से इस पौधे को मनी ट्री भी कहते हैं।

इस पौधे को घर के प्रवेश द्वार के पास ही लगाएं। जहां से प्रवेश द्वार खुलता है, उसके दाहिनी ओर इसे रखें। कुछ ही दिनों में यह पौधा अपना असर दिखाना शुरू कर देगा। देखने में इसकी पत्तियां मुलायम, मखमली होती है, इनका रंग हरा-पीला सा होता है। इस पौधे को लगाने के लिए अधिक जगह भी नहीं चाहिए और अगर इसे दो-तीन दिन तक पानी न दें तो भी पौधा सूखता नहीं है।

बांस का पेड़

फेंगशुई के साथ-साथ वास्तु में भी बांस के पेड़ को घर में तरक्की लाने वाला बताया गया है। कहा जाता है कि बांस का पेड़ घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को पूरी तरह समाप्त कर देता है। जिस भी घर में बांस का पौधा होता हैं वहां धन के सुख-समृद्धि भी आती है।

अनार का पेड़

वास्तु के अनुसार अनार का पेड़ घर में होने से उस घर में रहने वाले लोगों पर से अशुभ ग्रहों का असर टल जाता है। इसके साथ ही अनार का पेड़ व्यक्ति को समृद्ध बना कर धनवान बना देता है।

गुड़हल का पौधा

गुड़हल का फूल गणेश तथा देवी की पूजा में उपयोग लिया जाता है। गुड़हल के पौधे को घर में लगाने से घर का वास्तु भी ठीक होता है। इससे कोर्ट-कचहरी सम्बन्धी सभी काम बन जाते हैं और मां भगवती प्रसन्न होकर सौभाग्य का वर देती है।

तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा घर में आने वाले किसी भी संकट को अपने ऊपर ले लेता है। इसे घर के उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। तुलसी का पौधा घर की समस्त नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है। शास्त्रों में भी तुलसी को लक्ष्मीजी का ही रूप माना गया है। घर में इस पौधे को लगाने से उस घर में रहने वाले परिवार के लोगों पर सदैव भगवान का आशीर्वाद बना रहता है।

केले का पौधा

वास्तु के अनुसार केले में भगवान विष्णु का वास बताया गया है। जिस भी घर में केले का पौधा होता है और उसकी अच्छे से देखभाल की जाती है, वहां रहने वालों को कभी दरिद्रता नहीं देखनी पड़ती। घर के ईशान कोण (उत्तर-पूर्वी कोने) में लगाए गए केले का पौधा बहुत ही शुभ माना गया है। इसे लगाने से घर में सुख, सम्पत्ति के साथ शांति भी आती है।

मनी प्लांट

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है मनीप्लांट का पौधान घर में पैसा लाने वाला माना जाता है। इस पौधे को घर के उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना उचित माना गया है। इस पौधे के घर में होने से सभी प्रकार का सौभाग्य प्राप्त होता है।

बील का पेड़

बिल्व अथवा बीलपत्र का पेड़ भगवान शिव का अत्यन्त प्रिय माना गया है। कहा गया है कि इस पेड़ में स्वयं भगवान शिव वास करते हैं। पुराणों में कहा गया है कि जिस घर में बिल्व वृक्ष होता है, वहां लक्ष्मी स्थाई रूप से वास करती है।

 

Loading...

Leave a Reply