टॉप स्पीड में हैं हिंदुस्तान के पीएम मोदी अब फ्रांस भी बोला ‘ भारत को अब कोई नही रोक सकता ’

0

भारत के पीएम मोदी इस वक्त पूरी दुनिया में छाए हुए हैं। अपने फैसलों और अपनी पॉ़लिसी की वजह से दुनियाभर में अपनी पहचान बनाने वाले इस शख्स को दुनिया ने बार बार सलाम किया है। कभी अमेरिका के राष्ट्रपति रह चुके बराक ओबामा तो मोदी की हर पॉ़लिसी की तारीफ करते नहीं थकते थे। इस बीच ओबामा ने ये भी कहा था कि अमेरिका के नए राष्ट्रपति को 100 दिनों के भीतर भारत के प्रधानमंत्री से मुलाकात कर लेनी चाहिए। इसके साथ ही मोदी की तारीफ में रूस भी कह चुका है कि पॉलिसी बनाने के मामले में उनसे बेहतर पीएम कोई नहीं है और वो लगातार भारत को नई बुलंदियों पर पहुंचाते जा रहे हैं। इसके साथ ही ब्रिटेन भी मोदी की तारीफ में कई बातें कह चुका है। अब इस लिस्ट में एक और मुल्क का नाम जुड़ता जा रहा है।

जिस तरह से मोदी लगातार भारत में बिजनेस को नया आयाम देते जा रहे हैं, उसे देखकर अब दुनिया को लगने लगा है कि भारत लगातार विकास के पथ पर आगे बढ़ता ही जा रहा है। इस बीच फ्रांस के जाने माने इकनॉमिस्ट गॉय सोरमन ने भी कहा है कि मोदी सरकार की नीतियों की वजह से अब बाकी मुल्क भारत की तरफ देखने लगे हैं। इसके अलावा उनका कहना है कि भारत के पीएम के फैसलों और नीतियों की वजह से बाकी मुल्क भारत में अपना कारोबार बढ़ाने का मन बना रहे हैं। सोरमन ने पीटीआई से बात करते हुए कहा है कि मोदी सरकार ने विदेशी निवेशकों को भी अपनी नीतियों के जरिए एकदम सही संदेश भेजा है। इसके साथ ही उनका कहना है कि इस वक्त व्यापार के लिए भारत को सबसे सही विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है।

इसके अलावा फ्रांस के जाने माने अर्थशास्त्री ने ये भी कहा है कि ये भारत की ही सफलता है कि आज विश्व का लगभग हर देश भारत में व्यापार के लिहाज से देख रहा है। उनका कहना है कि मोदी सरकार ने कारोबारियो, निवेशकों, घरेलू और विदेशी उद्यमियों को सटीक संदेश भेजा है और इसी का नतीजा है कि हर तरफ से निगाहें भारत की तरफ जाकर ठहर रही हैं। इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि हो सकता है कि कुछ वजहों में विफलता भी हाथ लग रही हो, इन मामलों में मोदी को दोषी ठहराना गलत होगा। उन्होंने कहा है कि ज्यादा गतिशील इकऩॉमी में लोक प्रशासन, नियमन और नौकरशाही बड़ी बाधाएं होती हैं और इसे दूर करने के लिए सभी को योगदान देना चाहिए, चाहे वो केंद्र सरकार हो या फिर राज्य की ही सरकार क्यों ना हो।

इसके अलावा सोरमन ने ब्रांड मेड इन इंडिया को लेकर कहा है कि इसे अभी और भी ज्यादा गति देने की जरूरत है। इसके लिए उनका कहना है कि इसे और ज्यादा पावरफुल बनाने के लिए भारत सरकार को व्यापारिक संगठनों के साथ मिलकर ग्लोबर प्लानिंग करनी होगी, जिसके बदौलत ये ब्रांड भी दुनियाभर में अपनी छाप छोड़ सकता है। कुल मिलाकर उनका कहना है कि हिंदुस्तान के पीएम मोदी इस वक्त अपने टॉप गियर में हैं इस वजह से पूरी दुनिया उनकी तारीफों के पुल बांध रही है। इसके साथ ही दुनिया के बड़े बिजनेस बाजार की नजर इस वक्त हिंदुस्तान पर ही जाकर टिकी है। कहा जा सकता है कि मोदी की फैन लिस्ट में देश ही नहीं विदेश से भी लगातार लोगों की भीड़ जुटती जा रही है। इस बात से ये भी जाहिर होता है कि आने वाले वक्त में देश की ताकत को दुनिया सलामी ठोकेगी।

Loading...

Leave a Reply