भारत के कुछ खूबसूरत और बेहतरीन एयरपोर्ट जरूर पढ़ें

0

भारत में लड़कियां, नदी, पहाड़, झरने, मंदिर ही नहीं एयरपोर्ट भी काफी खूबसूरत हैं। इन एयरपोर्ट्स को देखकर आपको उड़ने का मन करने लगेगा। तो अगर आपका मन उड़ने को कर रहा है तो विदेश जाने से पहले देश के इन 7 एयरपोर्ट पर एक नजर जरूर डालें। इन एयरपोर्ट पर एक बार पहुंच गए तो यहां से वापस आने का मन नहीं करेगा

जब्बरहट्टी एयरपोर्ट, शिमला

शिमला का जब्बरहट्टी एयरपोर्ट भारत की सबसे ऊंची और खतरनाक लैंडिंग वाले एयरपोर्ट में से एक है। ये एक बहुत ही सुंदर टूरिस्ट प्लेस है। शिमला से 22 किलोमीटर दूर स्थित यह एयरपोर्ट पहाड़ों को काटकर बनाया गया है। शिमला को वैसे भी ‘क्वीन ऑफ हील्स’ कहा जाता है। ऐसे में अगर इस गर्मी में आप शिमला घूमने का प्रोग्राम बना रहे हैं तो फ्लाइट से जाएं। वैसे भी यहां पर केवल दो हवाई जहाज ही पार्क हो सकते हैं। तो ज्यादा भीड़-भाड़ नहीं होगी। साथ ही आप एयरपोर्ट घूमते हुए शिमला भी घूम लेंगे।

छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, मुंबई

यह एयरपोर्ट बाहर से जितना भव्य है उतना ही अंदर से भी। इस एयरपोर्ट के अंदर बने शोकेसेस में आपको इंडिया की आर्ट और ब्यूटीफूल डिजाइन्स देखने को मिलेंगे। जैसे ही आप इंटरनेशनल टिकट लेने के लिए जाते हैं, वहीं पर आपको तीन किमी दीवार पर 7,000 आर्टफैक्ट्स देखने को मिलेंगे, जिन्हें 1,500 आर्टिस्ट्स ने बनाया है। यह दीवार चैक-इन और बैग क्लेम, मुंबई के नए इंटिग्रेटेड टर्मिनल 2 शोज पर देख सकते हैं। एयरपोर्ट में घुसते ही आप यहां के शोकेस में रखे इंडिया के आर्ट और सुंदर डिजाइन को देखकर खुश हो जाएंगे।

अगाट्टि एयरपोर्ट लक्षद्वीप

भारत में वैसे तो बहुत से एयरपोर्ट हैं लेकिन उनमें से कुछ ऐसे हैं जिनकी खूबसूरती देखते ही बनती है। उनमें से एक हैं लक्ष्यद्वीप का अगाट्टि एयरपोर्ट। जो 45.9 एकड़ में फैला हुआ है। अगाट्टि एयरपोर्ट एक ऐसी जगह है जहां फ्लाइट लैंड होने पर लगता है जैसे आपकी फ्लाइट जमीन में नहीं बल्कि समुद्र में गिर रही है। यहां बना चार हजार फीट लंबा रन-वे देखते ही बनता है। चारों ओर समुद्र से घिरा यह रन-वे इस एयरपोर्ट की खूबसूरती बढ़ा देता है। यह एयरपोर्ट लक्षद्वीप आइलैंड के पश्चिमी तट पर बना है। आइलैंड 6 किमी में फैला हुआ है। हर साल बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक इस एयरपोर्ट की खूबसूरती देखने आते हैं। आज कुछ तुफानी करने के हिसाब से यह एयरपोर्ट आपके लिए परफेक्ट है। यह एयरपोर्ट समुद्र के बीचों-बीच स्थित है। इस सुंदर चार हजार लंबे रन-वे को देखकर पहली बार में ही आप मंत्र-मुग्ध हो जाएंगे। अरब सागर के पानी से घिरा हुआ यह एयरपोर्ट बहुत ही खूबसूरत है।

कुशॉक बाकुला रिम्पोछे एयरपोर्ट, लेह

कुशॉक बाकुला रिम्पोछे एयरपोर्ट लेह में है इसका रन-वे 3,256 मीटर लंबा है। लेह जम्मू-कश्मीर में है जो इंडिया के सबसे ऊंचे इलाके में बसा हुआ है। लद्दाख को काफी सारे नामों से जाना जाता है। लेह तो ऐसे ही काफी खूबसूरत जगह है। वहां तो हर किसी को जाना चाहिए। लेकिन अगर आप अब तक नहीं गए हैं तो अब जाएं और लेह का ये खूबसूरत एयरपोर्ट घूम कर आएं। यह देश का सबसे ऊंचा और ठंडा एयरपोर्ट है। अभी इतनी गर्मी है। लेकिन अगर आप इस एयरपोर्ट में जाएंगे तो जम जाएंगे।

डाबोलिम एयरपोर्ट गोवा

गोवा के बारे में तो वैसे भी कुछ कहने की जरूरत नहीं है। इंडिया का सबसे छोटा और सबसे सुंदर स्टेट जहां आप अपनी छुट्टियां बिताने का कब से सपना देख रहे होंगे। गोवा का यह एयरपोर्ट डैबोलिम शहर में बना हुआ है। यहां आप अरब सागर की गहराइयों के नजारे आराम से देख सकते हैं। यहां भी आपको रहने की कमी नहीं होगी।

Loading...

Leave a Reply