शरीर की सारी बीमारियों का काल हैं ये गुड और जीरे का चमत्कारिक पानी

0

कई ऐसे पदार्थ जिनका उपयोग हम खाना बनाने में नियमित तौर पर करते हैं उनका उपयोग कई प्रकार की बीमारियों के उपचार में तथा कई बीमारियों को रोकने में सहायक होता है। कल्पना कीजिये कि आप छोटी मोटी बीमारियों के लिए हर बार डॉक्टर के पास जाते हैं और अपना मूल्यवान समय और पैसे नष्ट करते हैं! जी हाँ, हम जानते हैं कि कैसा महसूस होता है। हम सभी डॉक्टर और आधुनिक दवाईयों पर इतने अधिक निर्भर हो गए हैं कि हम यह महसूस ही नहीं कर पाते कि हमारे रसोईघर में कई ऐसे पदार्थ होते हैं जिनमें औषधीय गुण होते हैं।
जी हाँ, यह सही है कि कई ऐसे पदार्थ जिनका उपयोग हम खाना बनाने में नियमित तौर पर करते हैं उनका उपयोग कई प्रकार की बीमारियों के उपचार में तथा कई बीमारियों को रोकने में सहायक होता है।

क्या आप जानते हैं कि गुड़ और जीरे में भी ऐसे गुण होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं?

जीरा और गुड हमारे घरों में होता है। इनका इस्तेमाल हम खाना बनाने के लिए करते है। लेकिन क्या आपको पता है गुड और जीरे का पानी आपको और आपको कई गंभीर छोटी-छोटी बीमारियों से बचा सकता है जिसकी वजह से आप लोग परेशान हो जाते हो।

गुड और जीरे के पानी के फायदे :-

बदन का दर्द / Body pain

पीठ का दर्द हो या कमर का दर्द। गुड और जीरे का पानी पीने से आपको इन सभी समस्याओं से निजात मिलता है।

बुखार में / fever

बुखार होने पर जब शरीर गर्म हो जाता है तब आप बीमार इंसान को गुड और जीरे का पानी पिलाएं। इस पानी से सिर दर्द और बुखार में आराम मिलता है।

शरीर के तापमान को कम करता है/Reduces body temperature

यह प्राकृतिक पेय शरीर के तापमान को कम करता है और शरीर के तापमान को नियमित करता है जिससे बुखार, सिरदर्द और जलन आदि से राहत मिलती है।

एनीमिया से बचाता है/Prevents anemia

शरीर में एनीमिया या खून की कमी को पूरा करने का काम करता है गुड़ और जीरे का बना हुआ पानी। साथ ही यह खून को भी साफ करता है।

शरीर को विषैले पदार्थों से मुक्त करता है /Frees the body from toxic substances

जीरा और गुड प्राकृतिक गुणों से भरपूर होते हैं जो शरीर के अंदर की गंदगी को साफ करके हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। जिससे कोई भी गंभीर बीमारी शरीर को आसानी से नहीं लग पाती है।

कब्ज़ को रोकता है :-

आयुर्वेद में भी यह बताया गया है कि यह मिश्रण कब्ज़ से आराम दिलाने तथा उसे रोकने में सहायक होता है क्योंकि यह मल त्याग की प्रक्रिया को नियमित करता है।

पेट की समस्या/stomach problems

पेट की समस्याओं जैसे कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द की समस्याओं में यदि आप गुड और जीरे से बना हुआ पानी पीते हैं तो आपको फायदा मिलेगा। साथ ही ये रोग भी धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं।

मासिक धर्म की गड़बड़ी/Menstrual disturbances

मासिक धर्म में समस्या होने पर वह अनियमित हो जाते हैं जिससे पेट में दर्द और कई परेशानियां होने लगती है। महिलाओं के लिए जरूरी है कि वे गुड और जीरे का पानी जरूर पीएं।
ये सारी छोटी बीमारियां यदि समय पर ठीक हो जाएं तो आप बड़ी बीमारियों से आसानी से बच सकते हैं। इसलिए आपके लिए जरूरी है गुड और जीरे से बने पानी के फायदों के बारे में।

कैसे बनाये गुड और जीरे का पानी

बहुत ही आसान तरीके से बना सकते हैं आप इस आयुवेर्दिक पानी को। सबसे पहले आप एक पतीले या बर्तन में दो कप पानी डाल दें और इसमें एक चम्मच गुड का चूरा और एक चम्मच जीरे को मिलाकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें। और बाद में इसे किसी कप में डाल दें। ठंडा होने पर आप इस पानी को पी सकते हैं।
इस्तेमाल का तरीका
इस पानी को रोज सुबह के खाने से पहले एक कप पीएं।

Loading...

Leave a Reply