पुरानी से पुरानी तंबाकू की तलब को करना है दूर तो आजमाएं हरड़, आंवला और अदरक, होगा लाभ

0

तंबाकू नशे का सबसे पुराना तरीका है। जो गुटखा, जर्दा, खैनी, बीड़ी, सिगरेट, हुक्का आदि अनेक रूप में लिया जाता है। दोस्तों की संगत, शौकिया, पारिवारिक माहौल नशे की वजह है। नशे से हमें कई तरह के नुकसान होते हैं। पैसे तो जाते ही हैं साथ ही साथ शारीरिक और मानसिक स्थिति का भी इससे नुकसान होता है। यदि नशा लंबे समय से नहीं कर रहे हैं या कम मात्रा में लेते हैं तो लत छुड़ानें में ये नुस्खे कारगर हो सकते हैं।

आंवला है कारगर

100 मिली चुकंदर के रस में बारीक कटे आंवले के टुकड़े इतने डालें कि रस में डूब जाएं। इसमें थोड़ा काला नमक डालें। सभी को मिक्स कर 2-3 दिन छाया में सुखा लें। तंबाकू खाने की तलब होने पर 3-4 टुकड़े मुंह में रखकर चबाएं। इससे तलब कम होगी, पाचन ठीक होगा व भूख बढ़ेगी।

हरड़ है लाभदायक

कब्ज, एसिडिटी, भूख ना लगने जैसे लक्षणों के अलावा हरड़ नशे की तलब कम करने में भी उपयोगी है। कब्ज होने पर आधा से एक चम्मच हरड़ चूर्ण को रात में गुनगुने पानी से लें। नशे की तलब होने पर हरड़वटि या कच्ची हरड़ व आंवला के टुकड़े, सौंफ व इलायची मिलाकर चबाएं।

अदरक है फायदेमंद

अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर थोड़े नींबू का रस व कालानमक में मिलाकर धूप में सुखा लें। 1-2 टुकड़े दिन में 3-4 बार चबाने से तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट की तलब कम होगी व एसिडिटी-अपच से राहत मिलेगी।

मुलहठी और अश्वगंधा

खांसी, जुकाम में मुलहठी का टुकड़ा मुंह में रखकर चूसें या इसका आधा चम्मच पाउडर शहद में मिलाकर चाटें।

अश्वगंधा
हाथ पैर कांपना, कमजोरी, थकान, बदन दर्द, अनिद्रा, तनाव आदि में 3-5 ग्राम अश्वगंधा पाउडर सुबह शाम दूध से लें।
ये हैं नुकसान : तंबाकू नियमित लेने से कैंसर, हृदय रोग, हाई बीपी, एसिडिटी आदि रोग पकड़ लेते हैं।

 

Loading...

Leave a Reply