पीठ दर्द टांगो के दर्द और रीढ़ की हड्डी के दर्द को कहें अलविद हमेशा के लिए

0

अगर आपकी कमर अक्सर दर्द करती रहती हैं और आप अनेक प्रकार की दवाये खा खा कर अपने शरीर को चला रहे हैं तो ये साधारण सा उपाय करने से आपकी कमर दर्द हो सकता हैं छू – मंतर।

आइये जाने कमर के पुराने से पुराने दर्द के लिए आसान सा नुस्खा।

रात में 60 ग्राम गेहूं के दाने पानी में भिगो दे। सुबह इन भीगे हुए गेहूं के साथ 30 ग्राम खसखस तथा 30 ग्राम धनिया की मींगी (धनिया के छिलके हटाकर प्राप्त होने वाली गिरी) मिलाकर बारीक़ पीस ले। इस चटनी को दूध में पका ले और खीर बना ले। इस खीर को आवश्यकता अनुसार सप्ताह दो सप्ताह खाने से कमर का दर्द नाश होकर ताकत बढ़ती है। इससे पाचनशक्ति की कमजोरी भी मिटती है। केवल खसखस और मिश्री दोनों बराबर वजन लेकर और ऊपर से गर्म दूध पीने से भी कमर का दर्द जाता रहता है।

इसके साथ ये सहायक उपचार भी करे।

1. कमर दर्द में तारपीन के तेल की मालिश बहुत लाभदायक है।
2. चावल, उड़द (माह) की दाल, मैदे आदि की बनी हुयी और तली हुयी चीजो से परहेज करे।
3. पानी गर्म करके पियें। यदि ठंडा पानी पीना हो तो उबलते हुए पानी में चार पत्ते तुलसी अथवा एक बड़ी इलायची या दो छोटी इलायची पीसकर डाल दे। फिर सुबह का उबला हुआ पानी शाम तक पियें और शाम का सुबह तक। सुबह उठते ही शौच जाने से पहले चाय नही पियें बल्कि गुनगुने पानी में शहद या ग्लूकोज डाल कर पिएं।
4. कमर दर्द, घुटने का दर्द और गठिया में नित्य प्रात : खाली पेट तीन-चार अखरोट की गिरियां को अच्छी तरह चबाकर खाने से बहुत लाभ होता है और खून शुद्ध होता है। सप्ताह -दो सप्ताह खाएं।

Loading...

Leave a Reply