ये 5 जड़ी बूटियां बना सकती है आपके दिमाग को कंप्यूटर से भी तेज

0

1. दालचीनी

कहने को दालचीनी एक सिर्फ एक मसाला है लेकिन ये एक बहुत बढ़िया जड़ी बूटी भी है। यदि रात को सोने से पहले नियमित रूप से एक चुटकी दालचीनी का पाउडर शहद के साथ मिलाकर ले तो इससे मानसिक तनाव में राहत मिलती है और दिमाग भी तेज होता है।

2. हल्दी

भारत के हर घर में प्रयोग होने वाली हल्दी न केवल कैंसर के इलाज में अचूक औषधि है बल्कि यह दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करती है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार, हल्दी में कुरकुमीन नामक एक रसायन पाया जाता है जो की दिमाग की मृत या निष्क्रिय कोशिकाओं को सक्रीय करने में सहायक होता है।

3. शंख पुष्पी

दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए शंखपुष्पी के बहुत ही बढ़िया औषधि है। दिमाग को तेज करने के लिए रोज आधा चम्मच शंख पुष्पी को एक कप गरम पानी में मिला कर लें। यह दिमाग में रक्त का सही संचार करती है जिससे याद करने की क्षमता और सीखने की क्षमता को भी बढ़ाती है।

4. तुलसी

तुलसी एक जानी-मानी एंटीबायोटिक जड़ी बूटी है। इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट तत्व मष्तिष्क और हृदय में रक्त के प्रवाह को बेहतर करते है। इसलिए तुलसी को एक उत्तम औषधि के रूप में जाना जाता है।

5. ब्राह्मी

बाह्मी दिमाग तेज करने वाली सबसे उत्तम औषधियों में एक है। इसके नियमित प्रयोग से स्मरण शक्ति याद्दास्त बढती है। एक चम्मच शहद और आधा ब्राह्मी गर्म पानी में मिलाकर पीने से दिमाग तेज होता है।

Loading...

Leave a Reply