नेचुरल ऑर्गेनिक शैम्पू जो भर दे आपके बेजान बालों में जान

0

दोस्तों आज की भाग दौड़ वाली जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य की तरफ कोई ध्यान नही देते |वक्त की कमी के कारण ही हम अपनी skin या body के लिए बाजार में मिलने वाले products use कर लेते है |हम सभी इन products का use तो कर लेते है हमे इनसे result भी अच्छे मिलते है लेकिन दोस्तों क्या आप जानते है जब हम इन प्रोडक्ट्स के आदि हो जाते है तो हमे इसके क्या नतीजे मिलते है ?आप सभी जानते ही होंगे कि कैमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल करने पर हमारी स्किन बेजान सी होने लगती है फिर चाहे वो हमारी स्किन हो या फिर हमारे बाल |बालों की देखभाल के लिए आप न जाने कितने पैसे बाजार में बिकने वाले केमिकल (Sodium Sulfate) शैम्पू पर फूंक देते हैं।इन से बालों में थोड़ी देर के लिए तो शाइनिंगआती है, मगर इसका साइड इफेक्ट बाद में नजर आता है जब कुछ सालों के बाद आपके बाल झड़ने लगते हैं, गिरने लगते हैं। बालों की कुदरती चमक गायब हो जाती है। किसी भी व्यक्ति की सुंदरता उसके बालो के बिना अधूरी होती है

दोस्तों आज इस विडियो में हम आपके बालों के लिए आर्गेनिक शैम्पू को बनाने के बारे में बतायेगे जिन का use करने के बाद आपके बालों की हर तरह की समस्या दूर हो जाएगी आइये जानते है घर बैठे कैसे तैयार कर सकते हैं ऑर्गेनिक शैम्पू (Organic Shampoo)।

नींबू और खीरे का शैम्पू

रूखे और बेजान बालों को नर्म और मुलायम बनाने के लिए नींबू और खीरे से बनाया गया शैम्पू उपयोगी होता है। नींबू बालों को clean करता है और खीरा बालों को पोषण देता है। रूखें बालों की जड़ों (Dry Scalp) के लिए यह काफी कारगर है।

नींबू एवं खीरे के शैम्पू को बनाना काफी आसान है। एक खीरा और एक नींबू ले लें। खीरे को छिल कर फूड प्रोसेसर में डाल कर गाढ़ा पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट में निम्बू निचोड़ ले । इस पेस्ट को शैंपू की तरह बालों में लगायें। फिर अच्छे तरीके से बालों को स्क्रब करें। दस मिनट के बाद बालों को धो लें।Result अच्छे मिलेंगे |

कबछुआ या बिच्छू के पेड़ के पत्तो का शैम्पू

लगभग 400 – 500 मिली. कबछुआ के पत्तो का रस, 1-2 चम्मच पैंथेनॉल का घोल और 50 मिली. अरंडी का तेल ले लें। इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला कर एक कांच के जार में रख लें। अब इसे आप शैंपू की तरह इस्तेमाल कर बालों को धो सकती हैं।कबछुआ लगाने से आपके बालों की सेहत बनेगी और बाल नर्म-मुलायम रहेंगे। जिन लोगों के बाल झड़ते-गिरते हैं उसके लिए यह शैंपू काफी असरदार है। एक महीने तक लगातार लगाने के बाद रिजल्ट दिखने लगता है। नए बाल निकलने लगते हैं।

रीठे का शैम्पू

रात में रीठे के छिलके के छोटे-छोटे टुकड़े करके पानी में भिगो कर रख दें। ध्यान रहे एक हिस्सा रीठा का छिलका तो चालीस हिस्सा पानी होना चाहिए। सुबह उस पानी को मसलकर या उबालकर सिर धोने से बाल लंबे और घने होते हैं। इसके लिए बालों को पहले थोड़ा गुनगुना पानी डालकर धोइए।

नारियल शैम्पू

नारियल रुखे और बेजान बालों के लिए काफी कारगर है। यह कंडीशनर का भी काम करता है। इसके लिए आपको एक चौथाई कप नारियल का दूध, एक तिहाई कप कोई ऑर्गेनिक शैंपू। एक चम्मच बादाम तेल और कुछ बूंदे सुगंधित तेल भी चाहिए। सभी को अच्छी तरह से हिला कर मिला लें। नारियल का शैंपू बनकर जब तैयार हो जाए तो इसे बालों में लगाएं।

बेकिंग सोडे से बना शैम्पू

एक चम्मच बेकिंग सोडे को एक कप पानी में अच्छी तरह से घोल लें। अब इस घोल से हेयर स्कैल्प की मसाज करें। इस घोल को रेगुलर शैंपू की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों की गंदगी निकालने में काफी काम करता है और साथ ही इसे लगाने से उलझे बाल भी सीधे और मुलायम हो जाते हैं।

मुल्तानी मिट्टी से बना शैम्पू

करीब 100 ग्राम मुल्तानी मिट्टी एक कटोरे में लेकर पानी में भिंगों दें। कम से कम आधे घंटे या एक घंटे के बाद जब यह फूल जाये तब इसे हाथ से मसलकर गाढ़ा घोल बना लें। ध्यान रहे कि इसमे डलियां न रहे । इस गाढ़े घोल को सूखे बालों में ही लगा कर मुलायम हाथों से धीरे-धीरे रगड़ें। सर्दियों में पांच मिनट बाद गुनगुने पानी से और गर्मियों में ठंडे पानी से बालों को धो लें। इस शैम्पू से सप्ताह में दो बार बाल धोने से बाल रेशम की तरह मुलायम और लंबे होते हैं।

Loading...

Leave a Reply