मोदी सरकार का सबसे अच्छा फैसला, किसी भी एटीएम से पैसा निकालिये, अब नही लगेगा चार्ज !

0

मोदी सरकार में वित्त सचिव शशिकांत दास ने कहा कि रविवार को पीएम मोदी ने एक बैठक ली, जिसमें कैश की उपलब्धता पर भी चर्चा की गई, उन्होने कहा कि एयर टिकट, रेल टिकट में भी अभी पुराने नोट चलेंगे, साथ ही पोस्ट ऑफिस की शाखाओं में कैश सप्लाई बढ़ाई जाएगी, एटीएम में लगातार कैश की सप्लाई जारी है, साथ ही देश भर में सभी एयरपोर्ट पर 21 नवंबर तक पार्किग चार्ज नहीं लेने का आदेश जारी किया गया है, यानी जहां भी आम लोगों को कैश की जरुरत होती है, वहां पर उन्हें सहूलियत देने की कोशिश की गई है।

इसके साथ ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक और बड़ा ऐलान किया है, आरबीआई ने सभी बैकों को आदेश जारी किया है कि वो एटीएम ट्रांजेक्शन पर लगने वाले अतिरिक्त सरचार्ज फिलहाल खत्म कर दे, आरबीआई के अनुसार दूसरे बैंक के एटीएम से और निर्धारित एटीएम ट्रांजेक्शन लिमिट के बाद लगने वाले अतिरिक्त चार्ड अभी 30 दिसंबर 2016 तक ग्राहकों से नहीं लिया जाएगा, आम लोग किसी भी बैंक के एटीएम से बिना कोई चार्ज चुकाए जितनी बार मर्जी हो, पैसा निकाल सकेंगे। शशिकांत दास ने जानकारी दी कि ग्रामीण इलाकों में भी कैश की उपलब्धता बढ़ाई जाएगी, इसके लिये रिजर्व बैंक टास्क फोर्स का गठन करेगा, लोगों की परेशानी दूर करने के लिये हेलीकॉप्टर सेवा की भी मदद ली जा रही है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दूर-दराज के इलाकों में हेलीकॉप्टर से कैश भेजने की व्यवस्था की है, झारखंड के बोकारो में हेलीकॉप्टर से कैश भेजा गया, आरबीआई ने इसके लिये एयर फोर्स का हेलीकॉप्टर इस्तेमाल किया। नोटबंदी की मार झेल रही जनता की परेशानी को कम करने के लिये आरबीआई ने कुछ सहूलियत दी है, जो अग्रलिखित है।
ग्रामीण इलाकों में कैश की उपलब्धता बढ़ाई जाएगी।
रिजर्व बैंक टास्क फोर्स का गठन करेगा।
माइक्रो एटीएम की संख्या बढ़ाई जाएगी।
एटीएम की तरह ही काम करेंगे माइक्रो एटीएम।

बैकों और पोस्ट ऑफिसों में कैश बढ़ाया जाएगा।
जरुरी सेवाओं में 24 नवंबर तक पुराने नोट चलेंगे।
बैंक की कैश सीमा बढ़ाई जाएगी।
आज से एटीएम से निकलेंगे 2000 के नये नोट
बैंक से अब एक हफ्ते में 24 हजार रुपये तक निकाला जा सकता है।
अब पैसे एक्सचेंज की सीमा बढ़ा दी गई है, अब 4 हजार की जगह 4500 रुपये तक बदल सकते हैं।
दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिये होगी अलग लाइन।
पेंशनर्स 15 जनवरी तक दे सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट।

Loading...

Leave a Reply