मोदी जी के पास हमेशा रहने वाले ब्रिफकेस में कुछ खास होता है जिसे जान कर चौक जायेंगे

0

हमारे प्रधान मंत्री की सुरक्षा व्यवस्था देखकर आपके मन में भी इसके बारे में जानकारियां व इसकी बारीकियां जानने की इच्क्षा आपके भी मन होती होगी। आपको जानकारी होगी जब प्रंधान मंत्री का कार्यक्रम कहीं होता है तो किस प्रकार की सुरक्षा व्यवस्था होती है। इस प्रकार की सुरक्षा व्यवस्था एसपीजी यानी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप की होती है जिसके जवान बेहद ही कठिन प्रशिक्षण से तैयार किये जाते हैं।

आपको यह भी बता दें की एसपीजी सुरक्षा पूर्व प्रधान मंत्री व उनके परिवार को भी मिलती हालाँकि उनके द्वार इस सुरक्षा को वापस भी की जा सकती है ये उनकी इक्षा पर निर्भर होती है। एसपीजी सुरक्षा में आपने देखा होगा कि प्रधान मंत्री के पास एक ऐसा जवान रहता है जो एक सूटकेस लिए होता है अब आपके मन में ये बात आती होगी की इस सूटकेस में क्या होता है तो हैम आपको बता दें कि यह एक न्यूक्लियर बटन होता है जिसे प्रधान मंत्री से कुछ फिट की दूरी पर रखा जाता है वास्तव में ये एक पोर्टेबल फ़ोल्डआउट बैलिस्टिक शील्ड होती है, जो एनआईजी लेवल-3 की सुरक्षा प्रदान करती है। ये देखने में बेहद पतली होती है। अगर सुरक्षा में लगे लोगों को किसी भी तरह का खतरा महसूस होता है तो उन्हें बस इसे नीचे की तरफ़ खोल देना होता है।

ये एक तरह से एक ढाल का काम करता है। एसपीजी के साथ एक काउंटर अटैक टीम (कैट) भी होती है जो सुरक्षा के अलग-अलग पैंतरे इस्तेमाल करती हैं। इन लोगों की एक बेहद ख़ास तरह की ट्रेनिंग होती है। इस टीम को किसी तरह के अटैक के समय प्रधानमंत्री की सुरक्षा करने की बेहद कठिन ट्रेनिंग दी जाती है।

Loading...

Leave a Reply