जानें दुनिया के १० सबसे महंगे होटल के बारे में

0

होटल की दुनिया पर बदलते आर्थिक रंग ने रंग जमाना शुरू कर दिया है। इसके रूप और रंग पर ग्लोबल प्रभाव स्पष्ट दिखने लगा है। होटल के नाम और दाम दोनों ही वक्त की रफ्तार में है। स्टेट्स का प्रतीक बन चुका नामी-गिरामी होटल मार्केट में आपकी और संस्थान की हैसियत को काफी हद तक दर्शा देता है। कॉरपोरेट सेक्टर को एक नयी ऊंचाई देने में यह अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। आज कोई महत्वपूर्ण इवेंट हो या मैनजेमेंट होटल अपना जलवा बिखेर रहा है। इस जलवे के जलसे में वहीं शामिल हो पाते हैं, जो आर्थिक रूप से काफी मज़बूत हैं। यहां पर हम जिन टॉप टेन होटलों का जिक्र करने जा रहे हैं, वहां पर एक रात ठहरने के लिए इतना पैसा खर्च करना होता है कि आप सुनकर दांतो तले अंगुली दबा लेंगे। आखिर इन होटलों में ऐसी क्या खास बात है, जो ऊंचे ओहदे पर पहुंचे लोगों की पूरी साल की सैलरी भी कम पड़ जाएं।

पाम्स कैसिनो रिजौर्ट, लास वेगास

यह होटल खास है। यहां पर सम्पन्न प्लेबॉय प्रशंसकों के लिए विशेष रूम है। यह सूइट 2 मंजि़ल की है और करीब 9 हज़ार स्क्वेयर फीट के क्षेत्र में विस्तृत है। Hugh हेफ्नर में रोटेटड स्प्रिंग बेड विथ मिरर , शीशे से पूरी तरह सुसज्जित लिफ्ट, फायर प्लेस, स्पा, जिम, पॉकेट टेबल, प्लाज्मा टीवी और रूम 24×7सर्विस जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती है। हां, एक बात आप ज़रूर याद रखें कि यहां पर कैसिनों भी है, जो आपको एक अलग मुड बना सकता है। यहां पर ठहरने के लिए आपको अपनी जेब से 40,000 डॉलर खर्च करने होंगे।

ब्रिज सूइट अटलांटिस, पैराडाइस आइलैंड, बहमास

यह बहमास की खूबसूरती का बेहतर नज़ारा प्रस्तुत करता है। प्राकृतिक सौन्दर्य से लवरेज पैराडाइस आइलैंड पर स्थित यह होटल आप में जोश व स्फूर्ति का संचार कर सकता है। प्राकृतिक रूप और रंग की इस मनोहारी दुनिया से जुड़कर आप अपने को एक नये ऊर्जा और उत्साह से भरपूर पाएंगे। इस सूइट कम्पाउंड में 10 रूम हैं। पैराडाइस में ब्रिज नाम से दो बिल्डिंग बनी है। इस अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस सूइट में 20 आगन्तुक रह सकते हैं। इस स्थान की लोकप्रियता का अनुमान आप इसी से लगा सकते हैं कि प्रसिद्ध पॉप गायक माइकल जैक्सन अपनी छुट्टी यहीं बिताने आते थे। यहां पर आपको रहने के लिए एक दिन का 25,000 डॉलर लगेंगे।

रिट्ज़ कार्लटन, सूइट, मॉस्को, रूस

यह भी विश्व के नामी-गिरामी सूइट से मिलता जुलता है। रिट्ज़ कार्लटन सूइट की खिड़की से मास्को का ऐतिहासिक प्लेस द मास्को क्रेम्लिन का अद्भुत नज़ारा देख सकते हैं। यहां से आप सेंट बेसिल कैथेड्रल, क्राइस्ट द सविओर कैथेड्रल और रेड स्क्वेयर का विहंगम दृश्य का आनंद उठा सकते है। रेड स्क्वेयर रूस के राष्टपति का निवास स्थान है। यहां के फर्नीचर क्लासिक रसियन स्टाइल में सुन्दरता का उम्दा नमूना प्रस्तुत करता है। रूम के इंटीरियर भाग सुन्दर व सुसज्ज्ति रूप में फैला हुआ है। सूइट में आपको लाइब्रेरी, डाइनिंग हॉल, ऑफिस और मीटिंग रूम जैसी सुविधाएं भी प्रदान की गई है। यह स्थान भव्यता और विलासिता का अनोखा रूप लिए हुए है। यहां पर आप जब तक ठहरें, पिनायों की धुन पर संगीत के कई रूपहले रूपों को सजा कर आप आनंद विभोर हो सकते हैं। रिट्ज़ कार्लटन सूइट सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है, जो आपके सुकून के पल को आनंदमय बना सकता है। यहां पर एक दिन ठहरने के लिए आपको 18,200 डॉलर देनें होंगे।

रॉयल आर्मलेडर सूइट, ले रिचमोंड, जेनेवा, स्विटजरलैंड

रॉयल आर्मलेडर सूइट ले रिचमोंड होटल के 7 वें फ्लोर पर है। यह होटल करीब 3 साल पहले खोला गया है। इसकी राजसी भव्यता और ठाट-बाट देखते ही बनता है। इसका इंटीरियर डिज़ाइन गोल्ड मौजेक से सुसज्जित और इसके बाहर एक विशाल छत काफी प्रभावी है। इस सूइट की खिड़कियों से पूरे शहर का आप दिलकश नज़ारा देख सकते हैं। खासकर, रात में इन खिड़कियों से शहर का विहंगम दृश्य देखने का अपना एक अलग ही मजा है। अल्पाइन पर्वत के प्राकृतिक सौन्दर्य के खूबसूरत नजारे को आप यहां से देख सकते हैं। यह स्थान सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

इम्पीरियल सूइट, पार्क हयात वेनडोम, पेरिस, फ्रांस

यह पेरिस के बेहतरीन और अच्छी सुविधाओं से लैस बेहतर होटलों में शुमार है। इस होटल के दूसरे फ्लोर पर डेवलपर्स ने इम्पीरियल सूइट का निर्माण करवाया था। यह सूइट 750 स्क्वेयर फीट के क्षेत्र में विस्तृत है। इस प्रसिद्ध सूइट में लीविंग रूम, कोजी स्प्रिंग बेड,स्पा रूम जैसी सुविधाएं प्रदान की गई है। यहां पर आपको विश्व स्तर की सभी अत्याधुनिक सुविधाएं आपको मिलेगी

रॉयल पेंटहाउस सूइट, प्रेसीडेंट विल्सन होटल, जेनेवा

इस खूबसूरत होटल से जेनेवा के झील की खूबसूरती के नयनाभिराम दृश्य का आनंद ले सकते हैं। होटल के बूलेट पू्रफ खिड़की से मोंट ब्लैंक पर्वत, जो सफेद बर्फ की चादर से ढकी रूमानियमत का एक खूबसूरत नज़ारा पेश करता है, उसे देखकर मन को तारोताजा रख सकते हैं। होटल में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इंडोर सूट जो संगमरमर फ्लोर की खूबसूरती का बिहंगम दृश्य उपस्थित करता है, वहां पर आप अपने रूम से निजी लिफ्ट से पहुंच सकते हैं। यहां पर पहुंच कर आप निजी कॉकटेल लाउन्ज में अपने को तारोताजा करके मुड रिफ्रेस करने की सुविधा आपको एक अलग ही आनंद प्रदान कर सकती है। लेकिन ये सारी सुविधाओं के लिए आपको एक दिन होटल में ठहरने के लिए 53,000 डॉलर देना होगा। यहां पर आपको चार बेडरूम और छह बाथरूम का एक भव्य कमरा मिलेगा।

टी वार्नर पेंटहाउस, फोर सीज़न्स, न्यूयॉर्क, अमेरिका

इस होटल को अमेरिका के प्रसिद्ध होटलों में शुमार किया जाता है। अगर आप न्यूयॉर्क के होटल फोर सीज़न्स में सिर्फ एक रात ठहरते हैं, तो इसके लिए करीब (सोलह लाख) 16,22,372.51 रुपये चुकाने होंगे। यह रकम सिर्फ एक कमरे में ठहरने के लिए देनी पड़ती है। यह जगह दुनिया के प्रमुख लग्जरियस स्थानों में एक है। यह पेंटहाउस करीब 50 मिलियन डॉलर की लागत से बना है। यह सूइट न्यूयॉर्क शहर के सबसे ऊंची होटल बिल्डिंग ‘फोर सीज़न्स होटल’ के 52 वें फ्लोर पर है। इस पेंटहाउस को प्रसिद्ध आर्किटेक्ट आई. एम. पी, पीटर मैरिनो और होटल के मालिक टी वार्नर ने डिजाइन किया है। इस पेंटहाउस सूइट में 9 रूम हैं। पेंटहाउस 4200 स्क्वेयर फुट क्षेत्र में फैला हुआ है। दीवारों को मोतियों, सोने और प्लेटिनम जैसे मूल्यवान धातुओं से अलंकृत किया गया है। खासकर, प्लेटिनम फ्रेब्रिक्स की सहायता से की गई डिज़ाइनिंग सुन्दरता की मिसाल गढ़ रही है।

द पेंटहाउस सूइट,द मार्टिनेज़ होटल, कैन्स, फ्रांस

यह फ्रांस का सबसे बेहतरीन होटलों में शुमार किया जाता है। कैन्स के निवासी मार्टिनेज़ होटल की विलासिता, भव्यता, अत्याधुनिक सुविधा और महंगाई से वाकिफ हैं। यह होटल पेंट हाउस सूइट होने के कारण इतना महंगा है। यहां पर होटल के अन्य रूम को व्हइट और ब्राइट कलर से रंगा गया है, जबकि पेंट हाउस सूइट को क्रीम और ब्राउन रंग से रंगा गया है। पेंट हाउस सूइट की खिड़कियों को बेहतरीन और खूबसूरत डिज़ाइन में उम्दा रूप दिया गया है। खिड़कियों पर लगे रेशम के पर्दे इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाता है। इसका इंटीरियर डिज़ाइन देखते ही बनता है। इसके लकड़ी के बने फ्लोर पर उम्दा कसीदकारी आपको हतप्रभ कर सकता है। यह सुन्दरता की अलग मिसाल गढ़ती है।

रॉयल सूइट, बुर्ज अल-अरब, दुबई, संयुक्त अरब अमीरात

दुनिया के प्रसिद्ध और महंगे होटलों में शुमार दुबई के बुर्ज अल अरब में स्थित रॉयल सूइट राजसी ठाट-बाट लिए एक ऐसा स्थान है, जहां पहुंच कर आप स्वर्ग मानिद अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। सूइट का क्लासिकल रूम, महोगनी की लकड़ी से कसीदाकारी की गई फर्नीशिंग, रोटेटिंग बेड, संगमरमरी फ्लोर यहां की सुन्दरता की कहानी खुद बयां करती है। यहां पर आपको प्राइवेट सिनेमा हॉल और प्राइवेट लिफ्ट जैसी सुविधा भी मिलेगी। यदि आप दुबई की खूबसूरती का नज़ारा देखना चाहते हैं तो आपको कुछ और रूपये खर्च करने होंगे। यहां पर आप रॉल रॉयसी कार या हेलिकॉप्टर से दुबई की खूबसूरत जाहां को निहार सकते हैं।

रॉयल सूइट, फोर सिज़न्स जॉर्ज v, पेरिस, फ्रांस

यह पेरिस के महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। इसका नाम पेरिस के महंगे होटलों में शुमार किया जाता है। यहां के रूम की रूमानियत और राजसी ठाट-बाट काफी हद तक अत्याधुनिक लाइफ स्टाइल को परिभाषित कर देता है। रॉयल सूइट ऑफ फोर सिजन्स, जॉर्ज ङ्क दो लग्जूरियस रूम से जुड़ा हुआ है। प्रत्येक रूम आधुनिक बाथरूम के साथ-साथ चीनी मिट्टी, लकड़ी और कागज़ के पुरावशेषों के सहयोग से बना एंटिक लुक देखते ही बनता है। यहां की राजसी जि़न्दगी का मजा लेने के लिए प्रत्येक कमरे पर आपको 16,000 रुपये देने होंगे।

Loading...

Leave a Reply