कमर और गर्दन दर्द का सबसे आसान घरेलू उपाय, इस उपाय के सामने भयंकर से भयंकर दर्द घुटने टेक देता है

0

देसी नुस्खों से न तो कोई साइड इफ़ेक्ट होता है और समस्या से छुटकारा भी मिल जाता है। अब जानते है की ऐसे कौन से उपाय है जिन्हें अपनाकर हम गर्दन दर्द की समस्या से आराम पा सकते है।

1. लौंग के तेल से उपाय

सरसों के तेल में लौंग का तेल मिला ले और फिर इससे अच्छे से मालिश करे, ऐसा करने से neck pain में आराम मिलता है।

2. व्यायाम (Excersice) से

गर्दन में दर्द में व्यायाम करने से भी राहत मिलती है गर्दन की व्यायाम के लिए किसी डॉक्टर की सलाह ले। सर्वाइकल की समस्या होने पर आप किसी फिजिओथेरपिस्ट से मिलकर फिजियोथेरपी के बारे में जानकारी ले।

3. जैतून के तेल से

गर्दन दर्द के इलाज में जैतून के तेल का प्रयोग बहुत अच्छा उपाय है। जैतून के तेल को हल्का गर्म करके मसाज करे। मसाज के बाद गर्म पानी में एक तोलिये को भिगोकर लगभग दस मिनट तक इसे गर्दन पर रखे। दर्द की परेशानी अधिक होने पर आप इस घरेलू नुस्खे को दो से तीन बार दिन में कर सकते है ।

4. अदरक की चाय

गर्दन में दर्द की समस्या होने पर आप चाय के एक कप में अदरक का एक चम्मच पेस्ट डालकर सेवन करे। इस उपाय से गर्दन दर्द में राहत मिलता है ।

5. अजवाइन

अजवाइन का प्रयोग भी गर्दन के दर्द में बहुत कारगर साबित हुआ है। अजवाइन लेकर इससे एक पोटली बना ले। इसके बाद इसे तवे पर गर्म करके गर्दन पर सेक करे। ये उपाय गर्दन दर्द में बहुत ही फायदेमंद है।

जाने कमर दर्द दूर करने के उपाय:-

6. सौंठ

सरसों के तेल में सोंठ का चूर्ण मिलाये, फिर इस तेल से गर्दन की मालिश करे। सौंठ और अश्गंध के चूर्ण को दूध के साथ एक-एक चम्मच दिन में दो बार सुबह और शाम प्रयोग करे।

7. मेथी

पानी में मेथी के दानों को अच्छे से पीसकर इसका लेप बनाये प्रतिदिन गर्दन पर दो से तीन बार प्रयोग करने से गर्दन दर्द में बहुत लाभ मिलता है।

8. बर्फ

अगर आपकी गर्दन में दर्द किसी चोट के कारण हो रहा है तो बर्फ से चोट वाली जगह पर अच्छे से सेक करे और इसके बाद फिर किसी गर्म कपड़े को गर्दन पर उसी जगह रखे। ऐसा आप दिन में बीस से पचीस मिनट तक दो से तिन बार कर सकते है ।

9. लहुसन

गर्दन के दर्द के घरेलु उपायों में लहसुन का प्रयोग रामबाण इलाज है। एक कप में सरसों का तेल गर्म करके उसमे लहुसन की चार से पांच कलियाँ डाले और लहुसन के लाल होने तक इंतजार करे, फिर इसे ठंडा होने दे और मालिश करे।

Loading...

Leave a Reply