इस वजह से की अमिताभ बच्चन ने जया भादुरी से शादी, कहानी जान कर हो जाएंगे हैरान

0

जोङियाँ स्वर्ग में बनती हैं, ये कहावत बॉलीवुड के सुपर कपल अमिताभ और जया बच्चन पर सटिक बैठती है। बॉलीवुड में बहुत से फिल्मकारों ने आपस में शादियाँ रचाईं है पर इस जोङे का सफरनामा सबसे नायाब है…. सदी के महानायक और कद्दावर अभिनेत्री जया का मिलन, साथ साथ काम करना और फिर उम्र भर के लिए एक दूसरे का हो जाना… मानों कि इस जोङी की पटकथा ऊपर वालें ने ही लिखी होगी। हम आपको इस सफरनामें से रूबरूँ करा रहे हैं

amitab-bacchan
amitab-bacchan

अमिताभ और जया का मिलन

ऊपर वाले ने हर किसी के लिए स्पेशल वन को बनाया और हमें वही मिलता है जिसकी हमें जरूरत होती है । अमिताभ के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था। दरअसल वो जया बच्चन से तब मिले थें जब अभिनय के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के लिए फिल्मी गलियारों की खाक छान रहे थें और इसी खोज में फिल्मकार अब्बास के साथ एक दिन उनका पूणें स्थित फिल्म संस्थान जाना हुआ, वहां पहली बार इन दोनों की मुलाकात हुई और इस पहली मुलाकात में ही अमिताभ का सरल स्वभाव जया के मन में घर कर गया।

उस दौर में जया स्थापित अभिनेत्रियों में सुमार हो चुकी थी .. ये उनका अमिताभ के प्रति आकर्षण था या उनकी दूरदर्शिता कि उन्हें अमिताभ की प्रतिभा का अंदाजा सबसे पहले हो गया था और जब फिल्म गुड्डी के सेट पर उनकी दूसरी मुलाकात हुई तो उन्होनें इसका इजहार भी किया ..हालांकि तब लोगों ने इस बात को परिहास में उङा दिया था लेकिन जया की बात सच होनी थी और हुई भी ।

यूँ तो अमिताभ बच्चन के कई अफेयर की चर्चा रही है पर उनका कहना है कि वो जया ही थीं जो उनके सपनों के पटल पर पहली बार आयी थी । असल में 70 के दशक में एक कवरपेज पर जया को देखकर अमिताभ को लगा था कि उनके सपने की संगीनी का साकार रूप हैं जया भादुङी … और बाद में जब दोनों ने साथ काम करना शुरू किया तो फिल्म “एक नजर” की सेट्स पर अमिताभ के इस ख्याल में रगं भरने लगें ।

amitabh-bacchan
amitabh-bacchan

अचानक बना शादी का संजोग और बज गयी शहनाईं

अमिताभ और जया के साथ काम करते हुए उनके बीच दोस्त, प्यार का आगाज तो हो गया था पर अभी दोनों का शादी का कोई प्लान नही था .. इसी बीच उनकी फिल्म जंजीर सफल हुई तो इसकी खुशी सेलीब्रेट करने के लिए विदेश घूमने का प्लान बना। पर अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन को इसएसे आपत्ति थी कि अमिताभ, बिना शादी किए जया के साथ बाहर घुमने जा रहे हैं ..उन्होने फरमान सुना दिया कि जाना है तो शादी करके जाओ …और फिर क्या अमिताभ ने पिता की बात मानते हुए फौरन शादी का प्लान बनाया और अपनी जीवन साथी जया के साथ चल पङे नए सफर पर ।

ये सफर उसी उमंग से आज भी चल रहा है और बॉलीवुड की ये सफतम जोङी सभी के लिए प्रेरणा है।

Loading...

Leave a Reply