खट्टी-मीठी इमली खाने के सेहत से जुड़े ये 10 फायदे नहीं जानते होंगे आप

0

खट्टी और मीठी लगने वाली इमली आपके सेहत को कई सारे फायदे दे सकती है। केवल स्वाद देना ही इमली काम नहीं होता है इसके अलावा भी इमली में औषधीय गुण होते हैं। जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा। इमली में विटामिन सी, बी और ई होता है। इसके अलावा इमली में आयरन, फाइबर, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं इमली के फायदों के बारे में।

वजन कम करना

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए इमली बेहद फायदेमंद होती है। इमली में मौजूद गुण शरीर के मोटापे को घटाते हैं। इसलिए इमली का सेवन जरूर करें।

दाद की समस्या

यदि शरीर पर दाद की समस्या हो गई है और दाद ठीक न हो रहें हों तो इमली के बीजों को नींबू के रस में घिसें और उन्हें दाद वाली जगह पर लगाने से दाद ठीक हो जाते हैं।

पागलपन

उन्माद यानि की पागलपन को दूर करने में इमली बेहद फायदेमंद होती है। बीस ग्राम इमली को पानी के साथ पीस कर इसे छान लें और इस पानी को रोगी को पिलाएं। इससे पागलपन ठीक हो जाता है।

सूजन में इमली

सूजन और जोड़ों में होने वाले दर्द में इमली की पत्तियों को पानी के साथ पीसकर इसके लेप को सूजन वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है।

बवासीर में इमली

खूनी बवासीर की समस्या में इमली का रस सुबह और शाम पीने से राहत मिलती है। इस उपाय को लगातार करने से बवासीर ठीक भी होने लगता है।

डायबिटीज पर इमली का प्रभाव

इमली ब्लड शूगर के लेवल को बढऩे से रोकती है। इमली का गूदा रोज खाने से डायबिटीज नियंत्रण में रहती है।

कानों की समस्या

यदि कान में दर्द हो रहा हो तो इमली के रस को तेल में मिलाकर कान में एक-एक बूंद डालें।

सीने की जलन

यदि कभी सीने में तेज जलन हो रही हो तो पकी हुई इमली के रस में मिश्री को मिलाएं और इसको पी जाएं। इससे तुरंत सीने की जलन खत्म हो जाती है।

पीलिया

पानी में इमली की पत्तियों को उबालें और इसका काढ़ा बना लें। इसका नियमित सेवन करने पर पीलिया का रोग में फायदा मिलता है।

पेचिश

दस्त होने पर इंसान की आंतों में सूजन होने लगती है ऐसे में इमली का रस पीने से पेचिश ठीक होती है। इमली पाचन तंत्र को मजबूत रखती है साथ ही यह जुकाम को भी ठीक करती है। इमली भूख को बढ़ाती है।

 

Loading...

Leave a Reply