घुटने के दर्द से छुटकारा पाने का अचूक घरेलु नुस्खा

0

घुटने हमारे पैर और शरीर के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण अंग है, जो हमारी गति और पैरों की क्षमता को निर्धारित करते है। उम्र के साथ-साथ घुटने जवाब देने लगते है जिसका मुख्य कारण है घुटनों मे चिकनाहट का कम होना। अगर आप चाहते हैं लंबे समय तक घुटनों और शरीर को स्वस्थ बनाए रखना तो जाने इस स्वादिष्ट और चमत्कारी ड्रिंक के बारे में।

प्राकृतिक रूप से बनाया जाने वाला यह ड्रिंक आपके घुटनों की मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ ही चिकनाहट बनाए रखने में मदद करेगा और उनकी सक्रियता एवं लचीलापन भी बना रहेगा। जानिए कैसे बनाते हैं इसे बनने के लिए आपको आगे बताई गई 7 चीजों की जरूरत पड़ेगी।

नुस्खा बनाने की सामग्री

1. ओट्स(जौ – जई)- एक कप
2. पानी-लगभग 200 मिली
3. अनानास– 2 कप क्ट हुआ
4. शहद– 40 ग्राम
5. बादाम– 40 ग्राम
6. दालचीनी– लगभग 7 ग्राम
7. संतरे का रस– एक कप

नुस्खा बनाने की विध

पहले ओट्स को दो चार मिनट तक अच्छे से सेंक लें, इसके बाद अनानास के टुकड़ों को बारीक कर लें और उसका रस निकाल लें। अब दालचीनी, बादाम, शहद संतरे के रस को जूसर में एक साथ पीस लें। इसमें अब अनानास और ओट्स का मिश्रण मिलाकर अच्छी तरह से मिलने तक जूसर चलायें । जब यह गाढ़ा मिश्रण तैयार हो जाए तो इसमें बर्फ के साथ एक बार मिक्सर में चला लें। विटामिन-सी, सिलिकॉन, मैग्नीशियम एवं अन्य पोषक तत्वों से भरपूर यह ड्रिंक आपके घुटनों के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ ही आपकी पुरे शरीर के लिए ऊर्जा और पोषण से भरपूर है यह ड्रिंक। इसको सुबह नाश्ते में हर रोज़ पियें. 10 से 15 दिन में इसके परिणाम मिलेंगे.

Loading...

Leave a Reply