घने और लंबे बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक उपाय और सुझाव

0

लोग अब मार्केट में मौजूद उत्पादों पर कम भरोसा करते हैं क्योंकि इनमें होते हैं हानिकारक रसायन और दूसरे कठोर उत्पाद। अब वे प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले आयुर्वेदिक उपचारों का इस्तेमाल करना चाहते हैं। कई तरह की सामान्य समस्याओं के लिए भी अब प्राकृतिक उत्पादों को अपनाया जाता है।
बिल्कुल खास तरह के आयुर्वेदिक उपचारों की मदद से आप अपने बालों को शानदार और लंबे बना सकते हैं। छोटे बालों वाली महिलाएँ अपने लंबे बालों की ख्वाहिश अच्छे देखभाल की कमी की वजह से पूरा नहीं कर पातीं। बालों के बढ़ने के लिए आयुर्वेदिक उपचार हमेशा से मौजूद थे लेकिन उन्हें अपनाया नहीं गया। लेकिन आज इनके इस्तेमाल से ज्यादा से ज्यादा लोग फायदा उठा रहे हैं। आइए कुछ आयुर्वेदिक सुझावों की तरफ ध्यान देते हैं। बाल लम्बे कैसे करे

बालों के लिए भारतीय करौदा/आँवला

आमला के नाम से भारतीय में लोकप्रिय इस आयुर्वेदिक जड़ी को शरीर में अपच की हालत का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है । यह वास्तव में बाल गिरने को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी है। आज भी महिलाओं के बालों में हिना के साथ आंवला पाउडर इस्तेमाल करतीं हैं। इस प्राकृतिक उत्पाद में विटामिन सी भरपूर होता है।

भ्रंगराज

भ्रंगराज नाम है जड़ी बूटियों के राजा का जिसमें बालों की लंबाई बढ़ाने का बेहतरीन गुण है। लंबे बाल के उपाय, इसके पत्तों को धो कर पेस्ट बना लें। जिन्हें यह पत्तियाँ न मिलें वे आयुर्वेदिक दुकानों से इसका पाउडर ले सकते हैं। इसकी 5-6 चम्मच पाउडर को गर्म पानी में डालकर पेस्ट बना लें और फिर बालों में लगाकर 20 मिनट तक रखें।

लंबे बालों के लिए मेथी

कुछ चम्मच मेथी के बीजों को गर्म पानी में मिलाएँ और ठंडा करने के बाद बालों पर लगाएँ और फिर धोएँ।

एलोवेरा

रोज दो चम्मच एलोवेरा का सत्व खाने में लें इससे शरीर स्वस्थ रहेगा और इसे बालों में लगाने से बाल शानदार तरीके से बढ़ते हैं।

अश्वगंधा

यह एक प्रमुख आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। उम्र बढ़ने से रोकने के साथ ही यह पित्त दोष भी दूर करता है। जिसे दूर करने से बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा।

Loading...

Leave a Reply