गंजापन दूर करने के कुछ अचूक नुस्खे

1

खान-पान और बिगड़ती जीवनशैली के कारण बाल झड़ने से महिला और पुरुष दोनों ही गंजेपन और सफेद होने का शिकार हो रहे हैं। हमने आपको कुछ दिन पहले खाने पीने के सन्दर्भ में बताया था की किन भोज्य पदार्थो को अपने अपने खाने में शामिल करे, आज हम आपको बता रहे हैं के अगर आपके बाल झड़ने लग गए हैं या गंजापन आ गया हैं तो किन घरेलू नुस्खों से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

मेथी और दही
गंजेपन के उपचार में मेथी बहुत फायदेमंद साबित होती है। मेथी को 12 घंटे भिगोने के बाद इन्हे पीसकर दही में मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लीजिए। मेथी और दही के पेस्‍ट को बालों की जड़ों में लगाइए। इसे करीब एक घंटे तक लगा रहने दें। ऐसा करने से बालों की जड़ों में मौजूद रूसी कम होगी और सिर की त्‍वचा में नमी आएगी। मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ों में पोषण पहुंचाने के साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है।

उड़द की दाल का पेस्‍ट
उड़द की बिना छिलके वाली दाल को उबाल कर पीस लीजिए। रात को सोने से पहले इस लेप को बालों की जड़ों में लगाइए। कपड़े गंदे न हो इसके लिए सिर पर तौलिया बांध लें। ऐसा लगातर कुछ दिनों तक करने से बाल दोबारा उगने लगते हैं और गंजापन कम हो जाता है।

मुलेठी और केसर
मुलेठी को पीसकर इसमें थोड़ी मात्रा में दूध और केसर मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लीजिए। तैयार किए गए पेस्‍ट को रात को सोने से पहले सिर में लगा लीजिए। सुबह उठकर बालों में हल्‍का शैम्‍पू कर लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे गंजापन दूर होगा।

आंवला, ब्राह्मी तथा भृंगराज
आंवला, ब्राह्मी तथा भृंगराज को एकसाथ मिलाकर पीस लें। फिर इस मिश्रण को लोहे की कड़ाही में फूलने के लिए रखना चाहिए और सुबह के समय में इसको मसल कर लेप बना लेना चाहिए। इसके बाद इस लेप को 15 मिनट तक बालों में लगाएं। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से बाल झड़ना रुक जाते हैं तथा बाल कुदरती काले हो जाते हैं।

हरे धनिये का पेस्‍ट
हरे धनिये का पेस्‍ट बनाकर सिर के उस हिस्‍से में लगाइए जहां से आपके बाल उड़ गए हैं। ऐसा लगातार एक महीने तक करने से उड़े हुए बाल फिर से उगने शुरू हो जाएंगे।

केला और नींबू
एक केले के गूदे में नींबू के रस को अच्‍छे से मैश कर लें। इस पेस्‍ट को सिर पर लगाने से बालों के झड़ने की समस्‍या कम होती है। ऐसा करने से उड़े हुए बाल फिर से जमने लगते हैं।

प्‍याज भी है फायदेमंद
बड़ी प्‍याज लेकर उसके दो हिस्‍से कर लीजिए। सिर के जिस हिस्‍से से बाल उड़ गये हैं, वहां पर आधे प्‍याज को 5 मिनट तक रगड़ें। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से बाल झड़ने बंद हो जाएंगे। साथ ही बाल फिर से उगने लगेंगे।

एलो वेरा, प्याज और शहद
1 चम्मच एलो वेरा एक चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच शहद मिला कर पेस्ट तैयार कर लीजिये, इसको नहाने के एक घंटे पहले बालो में लगाये। ये 3 से 6 महीने लगाने से गंजेपन में सफ़ेद बाद और झड़ते बालो में ग़ज़ब का फर्क महसूस होगा।

त्रिफला
एक चम्मच त्रिफला रात को एक गिलास पानी में भिगो कर रख दे, और सुबह अच्छी तरह छान कर जो भी उपरोक्त पेस्ट आप इस्तेमाल करे उसको इस से धुलाई कर ले।

नीम
नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में डालकर उबाल लें और सप्ताह में कम से कम एक बार इस पानी से सिर को धोएं। ऐसा करने से कुछ ही समय में बाल झड़ना बंद हो जाता है।

अमरबेल
बालों के झड़ने से उत्पन्न गंजेपन को दूर करने के लिए गंजे हुए स्थान पर अमर बेल को पानी में घिसकर तैयार किया लेप धैर्य के साथ नियमित रूप से दिन में दो बार चार या पांच हफ्ते लगाएं, इससे अवश्य लाभ मिलता है।

Loading...

1 COMMENT

Leave a Reply