गलती से डिलीट हुए आपके खास फोटोज को ऐसे कर सकते हैं रिकवर

0

गलती से डिलीट हो गए खास मौके पर खींचे फोटोज को ऐसे करें रिकवर

आजकल ज्यादातर लोग खास मौकों पर फोटोज अपने मोबाइल से ही खींचते हैं और इन्हें सहेज कर रखते हैं। लेकिन कभी कभार गलती से फोटोज डिलीट हो जाते हैं जिससे और हमारी कई यादें एक झटके में हमसे दूर हो जाती हैं। लेकिन अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि मोबाइल फोन में से डिलीट हुए फोटोज भी रिकवर किए जा सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसी ट्रिक के बारे में जिससें आप अपने डिलीट फोटोज को भी आसानी से रिकवर कर सकते हैं।

गलती से डिलीट हुए आपके खास फोटोज को ऐसे कर सकते हैं रिकवर

रिकवरी मैनेजर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें

मोबाइल फोन से डिलीट हुए फोटो को रिकवर करने के लिए सबसे पहले कंप्यूटर में एंड्रॉइड रिकवरी मैनेजर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें। इसमें आपको ऑनलाइन कई रिकवरी सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे। इसके लिए किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। क्योंकि हर सॉफ्टवेयर अलग-अलग डिवाइस को सपोर्ट करता है। अब इस प्रोग्राम को अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल कर उसे लॉन्च व रजिस्टर करें। इसके बाद आप अपने फोन को यूएसबी केबल की मदद से कंप्यूटर से कनेक्ट करेंं। फोन में यूएसबी डेबगिंग ऑप्शन ऑन करें। यह ऑप्शन आपको फोन के सेटिंग्स मेन्यू में डेवलपर ऑप्शन में मिलेगा। इसके ऑन होते ही आपका फोन कंप्यूटर से कनेक्ट हो जाएगा।

अपनी पसंद की फोटोज सलेक्ट करें

इसके बाद आपको अपनी डिलीट हुई फाइल्स दिखेंगी। ये कॉन्टेक्ट, मैसेज, कॉल लॉग, व्हाट्सएप, गैलरी, डॉक्युमेंट्स (जिसमें जिप, डॉक, पीडीएफ शामिल हैं) आदि से डिलीट हुई फाइल्स होंगी। आप को जो भी फोटो फाइल वापस चाहिए उस पर क्लिक कर नेक्स्ट पर क्लिक करें। अगर आप फोटोज के साथ दूसरी फाइल्स भी रिकवर करना चाहते हैं तो आप उन्हें भी सिलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद आपको दो ऑप्शन नजर आएंगे डिलीटेड फाइल्स ऑर ऑल फाइल्स स्कैन फॉर डिलीटेड फाइल्स को चुनें।

वापस आ जाएगी डिलीट फोटोज

स्कैन कंप्लीट होने के बाद आपको कंप्यूटर की स्क्रीन पर फोटो के बॉक्स दिखेंगे। आप जिन्हें भी सेव करना चाहते हैं उन्हें रिकवर कर लें। इससे ये सभी फोटो आपके कंप्यूटर में सेव हो जाएंगे। इन्हें आप दोबारा अपने फोन में शिफ्ट कर सकते हैं।

 

Loading...

Leave a Reply