देश का ऐतिहासिक दिन ! पुरे देश में अब 1 ही टैक्स लगेगा , राष्‍ट्रपति ने लगाई मुहर

0

संशोधित गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स यानी GST बिल आज से कानून बन गया है। राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इस पर अपनी मुहर लगा दी है। अब पूरे देश में समान टैक्‍स सिस्‍टम लागू होगा। GST बिल को कानून बनाने के लिए मोदी सरकार 16 राज्‍यों की विधानसभाओं की सहमति जरुरी थी। इस प्रक्रिया को केंद्र सरकार ने बहुत ही जल्‍द पूरा कर लिया। जिसके बाद इस बिल को कानून का अमलीजामा पहनाया जा सका। इस बिल पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की मुहर लगने के बाद अब जीएसटी काउंसिल बनने का भी रास्ता साफ हो गया है। जीएसटी काउंसिल ही ये तय करेगी कि इसकी दर कितनी हो।

जीएसटी काउंसिल ही इससे जुड़े सभी प्रकार के विवादों को भी निपटाएगी। इस काउंसिल के मुखिया देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली होंगे। जीएसटी काउंसिल में केंद्रीय वित्‍त राज्‍य मंत्री के अलावा तमाम राज्‍यों के वित्‍त मंत्री इसके सदस्‍य होंगे। इस बार 15 अगस्‍त को भी जब देश के नाम राष्‍ट्रपति का संबोधन हो रहा था तब भी उन्‍होंने इस बिल का जिक्र किया था। प्रणब मुखर्जी ने तब कहा था इस बिल का संसद से पास होना ये दिखाता है कि देश में एकजुटता है। अब इस बिल के कानून बन जाने के बाद देशभर में समान टैक्‍स सिस्‍टम को लागू किया जा सकेगा। जबकि अभी अलग-अलग राज्‍यों और अलग-अलग सामान पर अलग-अलग टैक्‍स अदा करना पड़ता था।

देश में अभी मोबाइल, सिगरेट, कार जैसे सामान और सर्विसेज में बुकिंग सेवाओं के अलावा टेलीकॉम के लिए दिए जाने वाले टैक्स की दरें अलग-अलग हैं। जीएसटी से पूरे देश में गुड्स और सर्विसेस पर एक ही टैक्‍स लगेगा। जानकारों का मानना है कि इससे महंगाई पर लगाम लगेगी। साथ ही टैक्‍स चोरी को भी रोका जा सकेगा। आम आदमी को भी इससे काफी फायदा होगा। हर व्‍यक्ति को कोई भी समान अगर खरीदना होगा तो वो उसे पूरे देश में एक ही रेट पर मिलेगा। चाहे वो व्‍यक्ति उस सामान को तमिलनाडू में खरीदे या फिर जम्‍मू-कश्‍मीर में। GST से कई सामानों के रेट में बड़ा बदलाव भी देखने को मिल सकता है। सबसे ज्‍यादा असर मोबाइल फोन, कार, शराब और सिगरेट के रेटों पर पड़ सकता है।

जानकारों का कहना है कि GST के लागू होने से जब टैक्‍स चोरी रुकेगी तो इसका सीधा असर देश की अर्थ व्‍यवस्‍था पर पड़ेगा। देश की विकास दर यानी जीडीपी में भी इसका असर आने वाले दिनों में दिखेगा। अभी देश में करीब बीस तरह के टैक्स लगते हैं। जैसे ही GST लागू होगा सारे टैक्‍स हट जाएंगे। मौजूदा वक्‍त में आम जनता अगर कोई सामान खरीदती है तो उसे अभी 30 से 35 फीसदी का टैक्‍स चुका पड़ता है। लेकिन, जीएसटी लागू होने के बाद टैक्‍स की ये रकम घटकर 20 से 25 फीसदी तक पहुंच जाएगी। जिसका सीधा फायदा आम जनता को ही होगा। जीएसटी से व्‍यापारियों का भी झंझट कम होगा। सामान को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने में उन्‍हें कोई दिक्‍कत नहीं होगी।

Loading...

Leave a Reply