दाढ़ी और मूंछ के सफ़ेद बालों को काला करने के 5 अचूक घरेलु नुस्खे

0

फिटकरी और गुलाब जल

फिटकरी और गुलाब जल का प्रयोग करके आप अपनी मूछो के सफेद बाल को काला कर सकते हैं, इसके लिए आपको फिटकरी और गुलाबजल का पेस्ट बनाना होगा सबसे पहले आप फिटकरी को बिल्कुल बारीक पीस लें और फिर इस बारीक हुए पाउडर में रोजाना गुलाब जल के साथ मिक्स कर के अपने मूछों पर लगा लिया करें और उन्हें तकरीबन 15 20 मिनट तक लगा रहने दें, उसके बाद अपना चेहरा धो लें इस तरह का प्रयोग आपको लगभग 1 माह तक लगातार करना पड़ेगा तब कहीं जाकर आपके सफेद बाल प्राकृतिक रूप से काले हो पाएंगे।

कड़ी पत्ते का पानी

थोड़ा सा पानी ले लें, इसमें थोड़ी सी कढ़ी के पत्तों को डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें, जब तक वह पानी आधा ना रह जाए, इसके बाद आप इस पानी को छानकर थोड़ा ठंडा या गुनगुना होने पर पी लें. इस तरह का उपाय करने पर आपको बहुत फायदा मिलता है, इस तरह का पानी पीने से आपके दाढ़ी-मूंछ और आपके सर के बाल प्राकृतिक रूप से काले होना शुरु हो जाते हैं।

आंवला जूस

जिन लोगों की दाढ़ी पक रही है उन लोगों को लगभग 4 सप्ताह तक रोजाना आंवले का जूस का सेवन करना चाहिए अपने सफेद बालों को काला करने के लिए यह एक प्राकृतिक और बहुत ही प्रभावशाली घरेलू नुस्खा है।

दाल और आलू के पेस्ट

आलू और दाल का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले आप आलू को उबाल लें, और दाल को पीस लें फिर इन दोनों को मिलाकर आप एक पेस्ट जैसा बना लें इस बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्खे से आप अपनी मूंछों के सफेद बालों को मात्र कुछ ही दिनों में काला कर सकते हैं।

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय के द्वारा भी आप अपने दाढ़ी के सफेद बाल को प्राकृतिक रूप से काला कर सकते हैं, क्योंकि पुदीने की चाय में आपके बालों को प्राकृतिक करने के नेचुरल गुण उपस्थित होते हैं. और इसके अलावा यह स्वास्थ्य रुप से भी बहुत उपयोगी है पुदीने की चाय का सेवन करने से आपके दाढ़ी मूछों के बाल अपने असली प्राकृतिक रूप में वापस आ जाते हैं।

Loading...

Leave a Reply