चीन में तोड़ी गयी 5000 मस्जिदें, खाली जगहों पर बनाये जा रहे हैं टायलेट

0

चीन में पिछले तीन महीने के अंदर पांच हजार से ज्यादा मस्जिदों को बुलडोजर से ढहाया जा चुका है। सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआने प्रशासन के अधिकारियों के हवाले से बताया है कि मस्जिदों को हटाने का काम कट्टरपंथी विचारों को बढ़ने से रोकने के लिए किया जा रहा है।

चीन के जिनझियांग प्रांत में सबसे ज्यादा आबादी मुसलमानों की है जिन्हें उइघुर मुसलमान कहा जाता है। एक अनुमान के मुताबिक चीन में करीब 5 करोड़ मुसलमान रहते हैं, यहां नई-पुरानी हजारों मस्जिदें थीं। चीनी अधिकारियों का आरोप है कि यहां कट्टरपंथी और आतंकवादी बनाने की ट्रेनिंग दी जाती थी। मस्जिदों के अंदर आतंकवादी तैयार किए जाते हैं, इसलिए इन ढांचों के बने रहने की छूट नहीं दी जा सकती। एक अधिकारी ने बताया कि अब तक 70 फीसदी मस्जिद तोड़ी जा चुकी हैं और अगले महीने तक चीन को पूरी तरह से मस्जिदों से मुक्त कर लिया जाएगा।

मस्जिदों को ढहाने के साथ-साथ इस्लामी कट्टरपंथियों की तलाश का काम भी तेज़ कर दिया गया है। ये लोग सरकारी बिल्डिंगों और कार्यक्रमों पर हमले करते रहते हैं। जो मस्जिदें तोड़ी गई हैं उनमें से ज्यादातर की जमीन पर बाजार खोलने या पब्लिक टायलेट बनाने के आदेश दिए गए हैं। यह पूरा अभियान पीपुल्स रिपब्लिक आर्मी की देखरेख में चलाया जा रहा है। सेना की मौजूदगी की वजह से किसी तरह के विरोध-प्रदर्शनों की आशंका नहीं रहती है। गौरतलब है चीन में कम्युनिष्ट शासन हैं वहां अगर किसी ने विरोध कियातो गोली मारने या जेल में डालने का आदेश है।

Loading...

Leave a Reply