बाल उगाने के घरेलु उपाय और नुस्खे व् आयुर्वेदिक उपचार

0
bal uagane ka gharelu ilaj

बाल उगाने के घरेलु उपाय बाल झड़ना और बाल टूटना एक गंभीर समस्या बनी हुई है जो धीरे धीरे गंजापन का रूप ले लेती है। दोस्तों आज हम आपको बताएंगे गंजेपन का घरेलु नुस्खा , कुछ साल पहले गंजापन समस्या उम्र दराज लोगो में ही देखने को मिलती थी पर अब नौजवानों में भी ये समस्या देखने को मिल रही है। बाल झड़ने से महिला और पुरुष दोनों ही परेशान है। नए बालों को उगाने का आयुर्वेदिक उपाय और नुस्खा बहुत ही कारगर होता है जो बहुत लोगों को फायदा पहुंचा चुका है

बाल उगाने के घरेलु उपाय

बाल उगाने के घरेलु उपाय

गंजापन शिकायत जादातर पुरुषों में देखने को मिलती है जिसके लिए mail harmons को जिम्मेदार मन गया है। इस लेख में हम गंजापन दूर करने का इलाज, बाल गिरना रोकने के नुस्खे और नए बाल उगाने आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे बता रहे है। अगर आप इन उपयो को समय रेहरे ही कर ले तो समस्याओं से बचा जा सकता है।

बाल उगाने के घरेलु उपाय और नुस्खे

  • प्याज के रास से बालों को बहुत फायदा होता है। एक प्याज उसे बीच में से काट कर २ हिस्से कर ले। अब सर के जिस हिस्से पर बाल उड़ रहे हसि यह पर आधे प्याज को ३ मिनट के लिए रगड़े। लगातार कुछ दिन ये उपाय करने से बाल झड़ने बंद हो जायेंगे और नए बाल भी उगने लगेंगे। ये घर में बाल उगाने के घरेलु उपाय का सबसे अच्छा नुस्खा है
  • मेथी में निकोटिन एसिड और प्रोटीन होता है जो बालों को पोषण देने के साथ साथ बाल लम्बे और सूंदर करती है। मेथी को रात को पानी में भिगो कर रखे और सुबह दही में मिला कर पेस्ट बना ले। अब इस लेप को सिर पर बालों की जड़ो में लगाए और एक घंटे के बाद सिर धो ले। इस नुस्खे के इस्तॆमाल से बालों जड़े मजबूत होंगी, सिर की त्वचा में नमी आएगी और सिर से डैंडरफ दूर होगी।

गंजेपन का घरेलू इलाज

  • अगर आपके परिवार में दूसरे लोग भी गंजापन ग्रस्त है मतलब ये genetic समस्या है जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती आ रही है तो आप खाने में लहसुन का प्रयोग जादा करे।
  • एक चम्मच पीसा हुआ नमक, १ चम्मच काली मिर्च और ५ चम्मच नारियल तेल को मिला कर गंजापन वाली जगह पर लगबे से नए बाल उगने शुरू हो जाते है।
  • हफ्ते में १ बार तिल का तेल बालों में लगाये। इस तेल के प्रयोग से बालों का गिरना कम ही जाता है। दूध या दही में बेसन मिला कर घोल बना कर बालों पर लगाए। इससे बालों में चमक आती है और बाल झड़ना बंद हो जाते है।
  • अगर आपके बाल उड़ते है तो बालों में नीम का तेल लगाए। तेल के तेल से मालिश करने से बालों जड़े मजबूत होती है और बालों का टूटना कम होता है।

बाल झड़ने से रोकने का उपचार

  • आंवला बालों के लिये बहुत अच्छा माना जाता है, आंवले के गुदे को निम्बू के रस साथ मिलाकर रात को सोने से पहले सिर पर अच्छी तरह लगाये सुबह धो ले।
  • अगर आपके सिर पर बीच बीच में कई जगह से बाल उड़ गए है तो उस जगह पर दिन में २ से ३ बार निम्बू रगड़े, बाल दुबारा आने लगेंगे।
  • हरे धनिया को पीस कर पेस्ट बना ले और सिर की उस हिस्से पर लगाये जहाँ बाल उड़ गए हो। १ महीने तक इस उपाय को करने से बाल उगने शुरू हो जायेंगे।
  • मुलेठी को पीस कर इसमें थोड़ा केसर और दूध मिलकर एक पेस्ट बना ले। अब रात को सोने से पहले इस पेस्ट की सिर पर लगाये और सुबह बालों को शैम्पू ऐ धो ले। इस उपाय से सिर बाल उगने लगते है।

 

Loading...

Leave a Reply