अपने घर में अलमारी को रखें इस दिशा में कभी नही होगी धन की कमी

0

सभी लोगों की चाहत होती है कि उनके घर में कभी भी धन की कमी न हो। जिससे उनकी हर इच्छा पूरी हो, लेकिन यह तो जरुरी नही है कि आपकी हर इच्छा पूरी हो। आप हमेशा चाहते होगे कि आपके घर से कभी भी लक्ष्मी न जाएं। उनकी कृपा हमेशा आपके ऊपर बनी रहें। जिसके लिए आप न जानें क्या-क्या उपाय करते है।

मां लक्ष्मी की पूजा विधि- विधान से करते है। या फिर खुब दान-पुण्य करते है जिससे कुछ पुण्य मिले और मां आप पर खुश हो। माना जाता है कि मां की पूजा अगर सच्चे मन से की जाएं तो वह अपनी कृपा आपके ऊपर जरूर बरसाती है।

हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र एक ऐसा शास्त्र है जिसके हिसाब से हम लोग हर चीज करते है। जिससे कि घर में खुशहाली आए, धन की कमी न हो साथ ही परिवार के किसी भी व्यक्ति को कोई भी समस्या न हो। इसके कारण हम वास्तु के अनुसार घर की हर चीज को उठा कर रखते है। अपनी खबर में बताएगें कि किस दिशा में तिजोरी रखने से आपके घर से कभी भी लक्ष्मी नही जाएगी। साथ ही मां की कृपा बनी रहेगी। जानिए इन उपायों के बारें में।

अगर आप चाहते है कि आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे। इसके लिए आप हमेशा ध्यान रखे कि जहां भी आपका पूजा स्थल है। वहां पर उचित रोशनी होनी चाहिए। इससे मां प्रसन्न होती है।

  • वास्तुशास्त्र के अनुसार अपने पूजा स्थल में रोशनी के लिए पीले रंग का बल्व का उपयोग करें। यह शुभ माना जाता है। इसके अलावा घर में सुख-समृद्धि और व्यापार में उन्नति के लिए सभी कमरों में दूधिया रंग का बल्व लगाएं।
  • जहां पर आपने तिजोरी या अलमारी रखी है। उस कमरें का रंग ऑफ व्हाइट या क्रीम रखें। इससे आप पर लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।
  • कभी भी अपने घर की तिजोरी सीढियों के नीचे या फिर टायलेट के सामने नही रखना चाहिए। यह अशुभ माना जाता है। साथ ही अगर आपने जिस कमरें में अलमारी है और वहां पर मकड़ी का जाला या फिर कबाड़ है तो उसे तूरंत हटा दें, क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है।
  • तिजोरी के पल्ले पर बैठी हुई लक्ष्मीजी की तस्वीर लगाएं जिसमें दो हाथी सूंड उठाए नजर आ रहे हो। ऐसा करना शुभ माना जाता है।
  • यदि आप चाहते है कि आपके घर में हमेशा धन की बढोत्तरी होती रहे तो अपने घर  में अलमारी को पूर्व दिशा की ओर रखें। यह बहुत ही शुभ दिशा होती है।
  • वास्तु के अनुसार माना जाता है कि आपका पूजा स्थल ईशान कोण में होना चाहिए, क्योंकि ये दिशा बहुत ही शुभ मानी जाती है। आपके घर में पूजा एक ऐसा स्थान होता है। जिसका बहुत अधिक महत्व होता है। इससे घर से हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है।
  • यदि आपने अपने घर में पश्चिम दिशा की ओर धन और जेवरात रखें तो यह आपके लिए ज्यादा शुभ नही है, लेकिन इस घर का मुखिया बड़ी ही मुश्किलों से धन कमा पाता है।
  • अगर आप अपने घर मेंउत्तर दिशा की ओर तिजोरी या अलमारी में जेवरात और धन रखते है तो आपके घर में कभी भी धन की कमी नही होगी। इसलिए अपने घर में अलमारी को उत्तर दिशा के कमरे में दक्षिण की और अलमारी की पीठ कर रखें जिससे कि जब भी आप अलमारी खोले तो उसका दरवाजा उत्तर दिशा में खुलें।
  • अगर आपने अलमारी या तिजोरी दक्षिण दिशा में रखी है तो इसे यहां से तुरंत हटा दें। क्य़ोंकि यहां पर  धन, सोना, चांदी और आभूषण रखने से ज्यादा आपकी बढोत्तरी नही होगी।
  • अगर आप चाहते है कि आपके घर में धन की बढोत्तरी होने का साथ-साथ आपके बच्चें भी बुद्धिमान और प्रसिद्ध हो, तो अपने घर में अलमारी या तिजोरी ईशान कोण में रखें। ऐसा करने से आपके घर का मुखिया भी बुद्धिमान होगा।
  • अगर आपने अपने घर अलमारी या तिजोरी पूर्व ईशान कोण में रखी है, तो आपका पुत्र बहुत ही बुद्धिमान और आपका नाम रोशन करेगा। इसी तरह अगर आपने अलमारी उत्तर ईशान कोण में रखी है, तो आपके घर की कोई लड़की बहुत अधिक बुद्धिमान और नाम रोशन करने वाली होगी।
  • अगर आपने अपने घर में तिजोरी या अलमारी जिसमें धन और आभूषण रखती है उसे नैऋत्य कोण में रखा है, तो यहा धन जरुर रुकता है, लेकिन वह धन गलत तरीके से कमाया हुआ होता है।
  • यदि आपने घर की अलमारी या तिजोरी आग्नेय कोण में रखी है, तो इसे यहां से तुरंत हटा दें। क्योंकि इस जगह अलमारी रखने से धन घटता है जिससे मुखिया कर्जदार भी हो सकता है।
  • वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर आप अपना धन या आभूषण वायव्य कोण में रखते है तो आपका धन बहुत अधिक खर्च होता है जिससे आप कर्जदार भी बन सकते है। साथ ही आप हमेशा सूदखोरों से सताए जा सकते हैं।

 

Loading...

Leave a Reply