एक रुपया भी खर्च नहीं होगा और घर में आने लगेगी दिन-दूनी, रात-चौगुनी लक्ष्मी

0

यूं तो हर आदमी पैसे बचाने के लिए हरसंभव जतन करता है फिर भी कई बार दुर्भाग्य तथा अन्य कारणों के चलते वह पैसा न तो कमा पाता है और न ही बचा पाता है। इसके पीछे घर का वास्तु भी एक कारण हो सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ वास्तु टिप्स के बारे में अपनाने के बाद आपकी इनकम तो बढ़ेगी ही साथ में पैसा बचने भी लगेगा। सबसे बड़ी बात कुछ उपाय तो ऐसे ही हैं जिनमें एक रुपए का भी खर्चा नहीं होता है। पढ़ें क्या हैं ये उपाय

कभी भी दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके खाना न खाएं। इससे घर की सुख, समृद्धि तो जाती ही है साथ में आर्थिक समस्याएं भी आने लगती हैं जिसके चलते व्यक्ति पैसों की तंगी में घिर जाता है। अगर आप भी दक्षिण दिशा में मुंह करके खाना खाते हैं तो इस आदत को आज ही बदल डालें।

घर में लगाए जामुनी रंग के पौधे

पर्पल या जामुनी रंग, धन-संपत्ति का प्रतीक है। अतः अपने घर के अंदर किसी जामुनी रंग का पौधा लगाना अच्छा साबित हो सकता है। अगर ये संभव ना हो तो कम से कम जामुनी रंग का कोई गमला ही घर में जरुर रखें। इससे भी घर में धन की आवक शुरु हो जाती है।

घर की तिजोरी में ध्यान रखें ये बातें

घर के लॉकर (या तिजोरी) को सदैव घर के दक्षिण-पश्चिमी कोने में रखना चाहिए। वास्तु के अनुसार तिजोरी का मुंह उत्तर दिशा में खुलना चाहिए क्योंकि उत्तर दिशा भगवान कुबेर की दिशा मानी गई है। इससे तुरंत ही घर में पैसा आने लगता है साथ ही पैसे संबंधी सभी समस्याएं समाप्त होने लगती हैं।

घर के मेन गेट को सजा-संवारकर रखें

घर/ कार्यस्थल का मुख्य दरवाजा की भली प्रकार साज-सजावट करें। यदि साज-सजावट संभव न भी हो तो उन्हें पर्याप्त रूप से साफ-सुथरा रखने का प्रयास करें। साथ ही घर के दरवाजे पर नेमप्लेट का होना अत्यावश्यक है। इससे भी घर में लक्ष्मी का वास होता है।

साफ रखें घर के सभी खिड़की-दरवाजे

घर के सभी खिड़की-दरवाजे हमेशा साफ सुथरे होने चाहिए। मान्यता है कि ऐसा नहीं होने पर उस घर में रहने वालों को पैसा संबंधी समस्याएं आने लगती है। इसी तरह घर में इलेक्ट्रिक उपकरण, नल या टोटी भी सही होने चाहिए। अगर किसी नल या टोटी से पानी टपकता है या कोई बिजली का उपकरण खराब पड़ा है तो इन्हें जल्दी ही सही करवा लेना चाहिए अन्यथा घर का सुख, शांति और पैसा खत्म होते देर नहीं लगती।

घर में पेड़ अवश्य लगाएं

वास्तु एक्सपर्ट्स के अनुसार घर में पेड़-पौधे अवश्य होने चाहिए। दरअसल मिट्टी शुक्र का प्रतिनिधित्व करती है। अतः जिस घर में पेड़-पौधे होते हैं वहां पैसा स्वतः ही आने लगता है। हो सकें तो घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में बड़े-बड़े पेड़ लगाने से आमदनी को मजबूती और स्थायित्व मिल सकता है। साथ ही ऐसा करने से परिवार या पारिवारिक बिजनेस पर आने वाली कोई अप्रिय घटना भी टल जाती है।

यदि बड़े पेड़ लगाना संभव न हो तो घर में तुलसी, मनीप्लांट या अन्य इसी तरह के छोटे-छोटे पौधे लगाकर भी समृद्ध बना जा सकता है।

कैश लॉकर न रखें फोकस लाइट के नीचे

कैश लॉकर कभी भी फोकस लाइट के नीचे नहीं होना चाहिए। अन्यथा घर के साथ-साथ बिजनेस में भी आर्थिक परेशानियां आ सकती है। हालांकि घर के सभी कमरों में पर्याप्त रोशनी का इंतजाम होना चाहिए।

 

Loading...

Leave a Reply